Advertisement

header ads

Successful Businessman कैसे बने 8 तरीके


Successful Businessman कैसे बने
 8 तरीके




Hello friends, हमारा आज का टॉपिक एक ऐसा टॉपिक है जिसको आज के टाइम मे 90% लोग अपने दिमाग़ मे सोचते है but उनमे से कोई कोई कर पता है. आज का article है कि, “successful businessman कैसे बने”. सोचने वाली बात है की दुनिया मे करोड़ो की population है और उन करोड़ो मे से 1% ऐसे बिजनेसमैन है जो बाकी बचे 99% population जितना पैसा कमाते है. आख़िर उन 1% businessman मे ऐसा क्या है की वो सक्सेस्फुल बने. क्या उनके पास कोई जादू था? या कोई एसा फंडा जो उन्होने अपने तक ही रखा but जो भी हो, था तो कुछ उनमे.
तो सवाल यहा पर आता है की क्या हम भी एक successful businessman बन सकते है?. तो हमारा जवाब है की हा आप भी एक सफल व्यापारी बन सकते है. इंसान कुछ भी कर सकते है अगर वो चाहे तो. अगर आप सोच रहे है की मैं कल ही या आने वाले एक साल मे एक अच्छा businessman बन जाऊंगा तो आप ग़लत सोच रहे है. एक अच्छा और सक्सेस्फुल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको कई सालो तक इंतेज़ार करना पड़ सकता है, हमारा ऐसा बोलने के पीछे reason है क्युकी businessman बनने के लिए आपमे बहुत सारी क्वालिटी होनी चाहिए जो आपको सक्सेस्फुल बिजनेसमैन बना सके. उन्ही सभी quality के बारे मे हम नीचे बात करेंगे…………….



1. Experience Gain करे
Successful businessman बनने के लिए आपको काफ़ी experience gain करने होते है. इन experience को gain करने के लिए आपको सालो भी लग सकते है. अगर आप सोच रहे है की मैं कल ही एक business खोल लूँगा, तो आप ग़लत सोच रहे है. मानले की आपने अगले ही दिन कोई छोटा मोटा business खोल लिया और आप उसके बारे मे अंजान है तो एक बात बताइए की आप उस business को कैसे चलाओगे जिस के बारे मे आप को कुछ पता ही नही है. आपको ऐसे business मे बहुत प्राब्लम होयगी.
Be Educated: ये बहुत ज़रूरी है की आपको business के fundamental का पता होने चाहिए, ये नही ज़रूरी है की आपको businessman बनने के लिए MBA करना पड़े. Businessman बनने के लिए इसकी planning पहले से ही करनी पड़ती है, उस तरह की knowledge भी तो आपको ज़रूरी है.
Seminars मैं जाये: किसी भी टाइप की seminar को join करे और successful businessman की बाते सुने, उनके way of talk को देखे की किस तरह बोल रहे है. हम आपको ये करने के लिए इसलिए बोल रहे है की आने वाले टाइम मे अगर आपको कभी seminar मे बोलने का मोका मिला तो आप भी बेझीझक बोल सकते है, इसे बोलते है experience लेना.



2. Multi Tasking Talent
सक्सेस्फुल बिजनेसमैन बनने के लिए आपमे multi tasking talent होना ज़रूरी है क्युकी businessman बनने के बाद आपको एक ही काम नही देखना होता है आपको सब कुछ देखना होता है. आपको seminar attend करना होता है अपने business के लिए, अपने employee को मोटीवेट करके रखना होता है, business मीटिंग को अटेंड करना होता है, अपने आप को high personality मे ढालना होता है, financial problems को handle करना होता है और बहुत कुछ जो एक successful businessman करता है.


3. मोटीवेट रहे और मोटीवेट करे
एक इंसान ऐसे ही सक्सेसफुल बिजनेसमैन नही बनता उसने लाइफ मे बहुत उतार चडाव देखे होते है और फिर जाकर वो एक सक्सेस्फुल बिजनेसमैन बनता है. Business लाइन मे अच्छे दौर को तो हर कोई enjoy करता है but बुरे दौर को कोई कोई enjoy करता है. बुरे दौर मे बहुत से businessman अपना आपा खो बैठते है और अपना business को giveup कर देते है. ऐसे टाइम पर आपको अपने आप को मोटीवेट रखना सीखना होगा. Other businessman के बुरे टाइम के बारे मे पढ़े की उन्होने ऐसी situation मे अपने आपको किस तरह handle किया. हर किसी को motivate करे जो बुरे दौर से गुजर रहा हो.


4. Passion
एक businessman के अंदर passion का होना बहुत ज़रूरी है. आप किसी भी टाइप का business क्यु नही कर रहे हो बस अपने आप को उस काम के अंदर झंझोर दो. फिर देखो आपको success कैसे नही मिलती है.



5. Responsibility ले
Successful businessman हमेशा जिम्मेदारी लेते है अपने हर action पर. तो आपमे भी वही होना चाहिए, अपने हर एक काम को पूरी responsibilities के साथ करे क्युकी वो business आपका है. काम के प्रति responsibilities, employee के प्रति responsibilities और बहुत कुछ होना चाहिए.



6. Creativity दिखाये
हर कोई चाहता है की उसका business सबसे आगे हो और सबको टक्कर दे. अगर आप भी यही चाहते है तो अपने काम मे creativity दिखाए. ऐसी क्रियेटिविटी जो मार्केट मे नही है और सिर्फ़ आपके पास है. क्रियेटिविटी का रोल business मे बहुत ज़्यादा है. अगर आप सोच रहे है की मेरा products सीधे ही बिक जाएगा तो आप ग़लत सोच रहे है. आपके प्रॉडक्ट को टक्कर देने के लिए बहुत सी कंपनी मार्केट मे है. तो ऐसे मे आपको अपने काम मे creativity दिखाने होगी. क्रियेटिविटी का मतलब् अपने प्रॉडक्ट को अलग स्टाइल मे बेचे.




7. Business लाइन मे लोगो के साथ नेटवर्क बनाये ना की प्रॉडक्ट के साथ
Business लाइन मे सब अपने काम से काम तक मतलब रखते है. बस अपने profits के बारे मे सोचते है. एसा करने से उनके बाहर ज़्यादा linking नही होते है और ना हो वो लंबी रेस के घोड़े बन पाते है. Business लाइन मे हर रोज लाखो business start होते है और लाखो बंद. तो कोशिश कीजिए की लोगो के साथ ज़्यादा नेटवर्किंग लिंकिंग रखे.



8. अपने Customers, Clients और Employee के बारे मे जाने

Business world मे अगर आपको सक्सेस चाहिए तो अपने customers, clients और employee के बारे मे जानना सुरू करे. उन्हे क्या प्राब्लम है , business कैसे बढ़ाया जाए वगेरा. ऐसा करने से आपके और इनके बीच relations अच्छे build होंगे. Customers, clients और employee से ही आप अपने business को build कर सकते हो और जब तक ये खुश नही होंगे तब तब आप सक्सेस्फुल नही बन सकते.
So, friends ये थे super 8 दमदार तरीके जो एक businessman को अपनी लाइफ मे follow करने चाहिए. तो प्लीज़ इस पोस्ट को जितना हो सके उतना social media sites पर share कीजिए. क्या पता कोई businessman बनाने की तैयारी मे हो. So, guys take care and have a nice day.

And if you want to become a business man 

Contact me :7678495141 

Post a Comment

0 Comments